प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फॉर्म: Pradhan Mantri rozgar yojana | PMRY | 2020

Pradhan Mantri rozgar yojana | प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फॉर्म 2020 | PMRY | pradhan mantri berojgar yojana 2020 registration

Pradhan Mantri rozgar yojana 2020

Pradhan Mantri rozgar yojana 2020  देश के सभी बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए मौके प्रदान करने  वाली योजना है। देश के वह सभी युवा जो अपना खुद का कोई रोज़गार शुरू करना चाह रहे हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि pradhan mantri rojgar yojana 2020 के अंतर्गत सभी

बेरोजगार युवाओं को कम से कम ब्याज दर में व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा ऋण उपलब्ध कराना है। योजना के माध्यम से मिलने वाला पैसा सीधा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। ऐसे लोग जिनके पास कोई रोजगार नहीं है और जिन की आर्थिक स्थिति भी बहुत कमजोर है वह इस योजना का लाभ उठाकर सरकार से ऋण प्राप्त करके अपना स्वयं का कोई भी व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं।

prime minister rozgar yojana !

prime minister rozgar yojana  सभी आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े हुए बेरोजगार युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए शुरू की गई है ताकि भारत देश की बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को दूर किया जा सके। आपको जानकारी दे दें कि देश में जितने भी लोग आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं उन सभी को भारत सरकार ऋण देने के साथ-साथ 10-15 दिन तक का प्रशिक्षण भी देगी जो की पूरी तरह से निःशुल्क होगा। साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं महिला वर्ग के साथ-साथ पिछड़े वर्ग को विशेष रूप से आरक्षण दिया गया है ताकि इन सभी वर्गों को आर्थिक रुप से आत्मनिर्भर बना सकें।

Pradhan Mantri rozgar yojana के मुख्य उद्देश्य !

pradhan mantri rojgar yojana registration करने के बाद बेरोजगार युवाओं को अपना स्वयं का बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर कर्ज की सुविधा दी जाएगी। बता दें कि यह ब्याज उनको बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वह आर्थिक रूप से मज़बूत बन सकें। आज हमारे देश में बहुत सारे युवा ऐसे हैं जो शिक्षित होने के बावजूद भी बेरोजगार हैं। ऐसे में इस स्कीम के माध्यम से उनकी काफ़ी मदद हो जाएगी जिसके अंतर्गत सभी बेरोजगार युवा अपना खुद का कोई भी व्यवसाय शुरू कर सकेंगे।

pradhan mantri rojgar yojana loan subsidy !

वह सभी बेरोजगार युवा जो अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शुरू किए जाने वाले व्यापार की कुल लागत  2,00,000 रुपए तक होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा जितने भी लाभार्थी होंगे उनको 10% से लेकर 20% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

साथ ही आपको इस बात की भी जानकारी दे दें कि pradhan mantri rozgar yojana के अंतर्गत हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग ऋण की सीमा तय है। यदि उद्योग क्षेत्र के लिए आपको लोन की सहायता चाहिए तो उसके लिए आपको दो लाख रुपए तक मिल जाएगी, वहीं अगर हम बात करें कि कारोबारी क्षेत्र और कार्यकारी पूंजी के लिए कितना लोन मिल सकता है तो उसके लिए आपको 10 लाख रुपए तक की रकम मिल सकती है।

pradhan mantri rozgar yojna के अंतर्गत ब्याज दरें कितनी हैं?

यदि कोई युवा सरकार के द्वारा किसी बैंक से लोन लेता है तो इसके लिए ब्याज दरें इस बात के ऊपर निर्भर करेंगी कि उसने कितनी राशि ली है। इसके बारे में जानकारी समय-समय पर रिजर्व बैंक द्वारा जारी की गई है। अभी वर्तमान निर्देश के अनुसार यदि कोई युवा प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत लोन लेता है |

तो उसने जितनी राशि ली होगी उतना ही उसको ब्याज देना होगा। यह भी जान लीजिए कि यदि ऋण की राशि अधिक है तो ब्याज दरें भी अधिक होंगी। मान लीजिए यदि आपने बैंक से 25 हजार रुपए का लोन लिया है तो इसके लिए आपको 12% की दर से ब्याज देना पड़ेगा। वहीं अगर आपने 25 हजार से लेकर एक लाख तक का लोन लिया है तो उसके लिए आपको 15.5% की दर से ब्याज देना होगा।

योजनाpradhan mantri rozgar yojana 2020
लाभार्थीभारत के बेरोजगार युवाओं
आयु18 से 35 वर्ष
उद्देश्यबेरोज़गार युवाओ को खुद का कारोबार आरम्भ करने के लिए  बैंको द्वारा ऋण उपलब्ध कराना
किसने लौन्च किया PM Modi Ji
योग्यतान्यूनतम 8वीं पास
कितना लोन मिल सकता है 10 लाख तक
ऋण वापसी का समय3 साल से लेकर 7 साल तक Initial Moratorium समय समाप्त होने के बाद
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://dcmsme.gov.in/schemes/pmry.html

Antyodaya anna yojana 2020 के नियमों में बदलाव ! must read

pradhan mantri rozgar protsahan yojana के मुख्य लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत सभी आर्थिक रूप से कमजोर और बेरोजगार युवाओं को लोन की सुविधा उपलब्ध करा कर उनको स्वयं का व्यापार शुरू कराने के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • समाज के पिछड़े वर्ग जैसे अनुसूचित जाति तथा जनजाति और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।
  • देश की बढ़ती हुई बेरोजगारी को नियंत्रित करना।
  • कम ब्याज दरों पर लोन की सुविधा सरलता से उपलब्ध कराना।

prime minister  rozgar yojana application form  के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले की आयु 18 साल से लेकर 35 साल तक होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता ने कम से कम आठवीं कक्षा पास की हो।
  • आवेदन कर्ता के पास उसका स्थायी निवास प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • महिलाओं, विकलांग, एससी, एसटी, पूर्व सैनिक कैंडिडेट्स को इस योजना के लिए 10 वर्ष आयु सीमा में छूट दी गई है।  
  • कैंडिडेट की हर महीने की इनकम 40 हजार रुपए से अधिक नहीं  होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता ने पहले कभी भी किसी अन्य बैंक से लोन नहीं लिया हो।
  • कैंडिडेट का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • कैंडिडेट का इनकम प्रूफ
  • जो व्यापार शुरु किया है उसके बारे में सारी जानकारी
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।

Pradhan mantri berojgar yojana 2020 registration

  • pradhan mantri berojgar yojana 2020 registration के लिए आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://dcmsme.gov.in/schemes/pmry.html पर जाएं।
प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फॉर्म: Pradhan Mantri rozgar yojana | PMRY | 2020
  • यहां से आप अब आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
  • अब इस फार्म के अंदर इसमें आपसे जो भी जानकारी पूछी गई है उसको ठीक प्रकार से भरें। जैसे आवेदक का नाम , मोबाइल नंबर आदि चीजें ध्यान पूर्वक भर दीजिए।
  • अब अपने सभी दस्तावेजों के साथ भरे हुए pradhanmantri rojgar yojana application form के साथ अटैच कर दें।  अब इसको उस बैंक में जाकर जमा कर दीजिए जहां से आपको लोन लेना है।
  •  इसके बाद आपका आवेदन फार्म और सारे डाक्यूमेंट्स को बैंक द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद एक हफ्ते में आप से कांटेक्ट किया जाएगा।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत आपको बैंक से अपना खुद का व्यापार शुरू करने के लिए लोन मिल जाएगा।
  • प्राप्त लोन से आप अपना जो भी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उसको आसानी के साथ कर सकते हैं।

PM rojgar yojana 2020 online registration

Pradhan mantri yuva rojgar yojana registration आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री रोजगार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से आपको आवेदन पत्र भरने के बाद उसको डाउनलोड करना होगा। आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को लेकर किसी भी राष्ट्रीय बैंक जाएं और वहां पर अपना आवेदन जमा कर दें। अब बैंक आपके सभी डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करेगा। कम से कम 1 सप्ताह के अंदर आपसे संपर्क कर लिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री रोजगार योजना आवेदन फॉर्म: Pradhan Mantri rozgar yojana | PMRY | 2020

Berojgari Bhatta registration online 2020

FAQ

What is Pradhan Mantri rozgar yojana?

प्रधानमंत्री रोजगार योजना भारत सरकार द्वारा निकाली गई एक स्कीम है जिसके अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को सस्ते दरों पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। ताकि वह स्वयं का कोई व्यवसाय शुरू करके अपने पैरों पर खड़े हो सकें। भारत सरकार ने देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए शिक्षित युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।

How to apply for pradhan Mantri yojana loan?

Pradhanmantri yojana loan अप्लाई करने के लिए आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद बैंक में जाकर जमा करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उसी बैंक में ही आपको अपने दस्तावेज और एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा।

How to get loan from pradhan mantri rozgar yojana?

यदि आप भारतीय हैं और आप बेरोजगार युवा हैं तो आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां एप्लीकेशन फॉर्म को भली-भांति ध्यान पूर्वक भर दें। इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी जानकारी झूठी या अधूरी नहीं होनी चाहिए। आप ऐसा करते हैं तो आप लोन लेने के लिए अयोग्य घोषित कर दिए जाएंगे।

जब सारी जानकारी उस में भर लें तो इस फॉर्म को डाउनलोड कर लें और अब इसके साथ जो भी जरूरी डाक्यूमेंट्स है वह अटैच कर दें। आप किसी बैंक में जाकर अपने एप्लीकेशन फॉर्म और सभी डाक्यूमेंट्स को जमा कर दें। इस तरह से आप बहुत आसानी के साथ pradhan mantri  rojgar yojana 2020 के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं ।

How to get Pradhan Mantri rozgar yojana

प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट लेकर उसको ठीक प्रकार से भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज लेकर जिस भी बैंक से आपको लोन के लिए अप्लाई करना है वहां जाकर जमा कर दें। बैंक द्वारा जब आपके सारे दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन कर लिया जाएगा तो कुछ दिन बाद आपसे संपर्क किया जाएगा। इसके बाद आपको स्वयं का लघु उद्योग शुरू करने के लिए लोन दे दिया जाएगा।

How to apply for pradhan mantri yojana

प्रधानमंत्री योजना का लाभ लेने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स बैंक में सत्यापित करवाने होंगे। जब बैंक आपके सभी डाक्यूमेंट्स को सत्यापित कर लेगा तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस योजना के अंतर्गत बहुत शीघ्रता से और आसानी के साथ सस्ती दरों पर लोन मिल जाएगा।  ‌

Leave a Comment