Types of ration card in Madhya Pradesh 2020-21

Types of ration card in Madhya Pradesh | Ration card MP

मध्यप्रदेश में रहने वाले सभी नागरिक  अब बहुत कम समय और आसानी के साथ अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं क्योंकि मध्यप्रदेश में अब Ration card ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भी किया जाना शुरू हो गया है। जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य के वह सभी लोग जो अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं वह ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा बहुत ही सरलता के साथ अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

इसके अलावा आप यह भी जान लीजिए कि मध्य प्रदेश में सरकार ने सभी नागरिकों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए तीन तरह के राशन कार्ड निकाले हैं 1. एपीएल राशन कार्ड,  2. बीपीएल राशन कार्ड,  3. अंत्योदय राशन कार्ड। निम्नलिखित हम इन तीनों राशन कार्ड के बारे में आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है

Types of ration card in Madhya Pradesh

यह राशन कार्ड राज्य के उन लोगों या परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं। बता दें कि एपीएल राशन कार्ड के अंतर्गत आने वाले परिवारों की सालाना आय 10,000 रुपए से अधिक होनी चाहिए। यहां आपकी जानकारी के दे दें कि इस राशन कार्ड का रंग सफेद रंग का होता है।

बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)

बीपीएल राशन कार्ड ऐसे परिवारों के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं। बता दें कि इसके अंतर्गत वह लोग या परिवार आते हैं जिनकी सालाना आय 10,000 रुपए से कम होती है। बीपीएल राशन कार्ड का रंग हरा होता है और इसके तहत जिन लोगों के पास यह कार्ड होता है उन्हें बहुत ज्यादा सस्ते दामों पर अनाज जैसे- गेहूं, चावल, दाल इत्यादि मिलते हैं। इस तरह के लोग बिना किसी तंगी के या समस्या के अपना जीवन निर्वाह कर सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड (AAY Ration Card)

यह राशन कार्ड उन सभी मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए है जो अत्यधिक गरीब हैं और जिनके पास आय का किसी भी प्रकार का कोई साधन उपलब्ध नहीं है। अंत्योदय राशन कार्ड का रंग पीला होता है और यह उन सभी लोगों के पास होता है जो अपना जीवन मजदूरी करके गुजार रहे हैं।

यहां आपको यह भी बता दें कि ऐसे लोगों की सालाना आय का कोई आंकलन नहीं होता क्योंकि अधिकतर यह लोग रोज मजदूरी करते हैं और रोज ही उस पैसे को खाने पर खर्च कर देते हैं। इन लोगों की आर्थिक दशा अत्यधिक खराब होती है इसलिए इन्हें सभी खाद्य सामग्री फ्री में दी जाती है ताकि यह स्वयं का और अपने परिवार का पेट भर सके।

Ration card MP  के मुख्य उद्देश्य

  • Madhya Pradesh ration card को ऑनलाइन माध्यम के द्वारा अत्यधिक सरल कर दिया गया है जिसके कारण कोई भी नागरिक अपने घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
  • राज्य के किसी भी नागरिक को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय या ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे सभी लोगों का टाइम बर्बाद होने से बचेगा।
  • यह बात हम सभी जानते हैं कि जब हमें अपना कोई सरकारी काम करवाना होता है तो उसके लिए हमें बार-बार सरकारी दफ्तर जाना पड़ता है तब जाकर कहीं हमारा काम होता है। लेकिन मध्य प्रदेश राशन कार्ड की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से इस समस्या से छुटकारा हासिल हो जाएगा।

Ration card MP के फायदे

  • राशन कार्ड एक बहुत ही आवश्यक और अनिवार्य दस्तावेज है जिसका उपयोग विभिन्न कार्यों में किया जाता है।
  • जिन लोगों के पास राशन कार्ड होता है वह राशन की दुकानों से उचित मूल्य पर राशन खरीद सकते हैं।
  • अगर किसी व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना है तो वह राशन कार्ड के माध्यम से उसके लिए आवेदन कर सकता है।
  • वह लोग जिनके पास उनका वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड नहीं है तो वह इसके माध्यम से उसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी पेंशन की योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसके लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है।
  • सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं और इनका लाभ वही लोग ले सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड हो।

Ration card MP के लिए अनिवार्य दस्तावेज

वह सभी आवेदक जो apply new ration card in MP  के आवेदन के लिए अनिवार्य जानकारी पाना चाहते हैं तो उनकी जानकारी के लिए बता दें कि निम्नलिखित सभी डॉक्यूमेंट राशन कार्ड के आवेदन के लिए आवश्यक है-

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का वोटर आधार कार्ड
  • आवेदन कर्ता के घर के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • आवेदक का घर का पता और प्रमाण पत्र
  • आवेदक की समग्र आईडी
  • आवेदक का एक चालू मोबाइल नंबर
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Mp ration card  online apply 2020

Types of ration card in Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश समग्र आईडी ऑनलाइन डाउनलोड

  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर अब आपको अपने घर के सभी लोगों को भी ऐड करना होगा। अब आप यदि बीपीएल कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए परिवार पंजीकरण एवं प्रबंधन प्रणाली की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • इस वेबसाइट पर आपको “समग्र बीपीएल आवेदन हेतु ऑनलाइन आवेदन करें” का लिंक दिखाई देगा जिसको आपने क्लिक कर देना है।
  • जैसे कि आप क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा वहां पर आपको समग्र आईडी के साथ-साथ कैप्चा कोड भी भरना पड़ेगा।
  • अब आपको “Go” के बटन को दबाना होगा। बटन दबाते ही आपके सामने आपके जिले का नाम, गांव, मोहल्ला इत्यादि की जानकारी अंकित दिखाई देगी। साथ ही आपको एक ऑप्शन और दिखेगा जहां पर लिखा होगा – “क्या आप बीपीएल के लिए आवेदन करना चाहते हैं”। आपको इसके सामने बने हुए बॉक्स में राइट का निशान लगा देना है।
  • अब आपके सामने आवेदन करने के लिए एक फार्म खुलकर आएगा जिसमें आपको अपनी सारी अनिवार्य जानकारी ठीक प्रकार से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी का विवरण देने के बाद “आवेदन करें” के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार आप बहुत आसानी के साथ ration card mp  के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।
  • यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि nfsa mp के तहत सभी गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों को फ्री राशन की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

Ration card mp status

प्रायः ऐसा होता है कि पढ़े लिखे लोग भी सही जानकारी नहीं होने के कारण ऑनलाइन काम ठीक से नहीं कर पाते क्योंकि उनको संबंधित विषय में सही जानकारी नहीं होती। इसलिए हम कुछ आसान स्टेप्स में बता रहे हैं कि कैसे आप ऑनलाइन अपने राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो जिन नागरिकों ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है वह अपने आवेदन की स्थिति इस प्रकार चेक कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको nfsa की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां पर आपको “राशन कार्ड की जानकारी” लिखा हुआ दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने जिले के अनुसार Ration Card ki puri list आ जाएगी।
  • आपका जो भी जिला है उसको सिलेक्ट करके आप अपने राशन कार्ड का स्टेटस यानि राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Ration card helpline number MP

यदि आपको अपने राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इसके लिए आप ration card helpline number mp ‌ पर फोन करके अपनी समस्या को बता सकते हैं। इसके अलावा आप इससे संबंधित ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी contact us  के पेज पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत दर्ज करने के लिए निम्नलिखित नंबर पर कॉल करें-

181 और 1967 – यह दोनों नंबर टोल फ्री नंबर है इसलिए कोई भी नागरिक इन नंबरों पर फोन करके अपने परेशानी बता कर अपनी समस्या का समाधान ढूंढ सकता है। ‌इसके अलावा यदि उसे किसी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज करानी है तो उसको भी इन नंबरों पर दर्ज करा सकता है।

प्रश्न- How to apply for ration card online in   

उत्तर- ration card mp  आवेदन करने के लिए आपको समग्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑनलाइन फॉर्म को ठीक प्रकार से भरकर सबमिट कर दें। ध्यान रहे कि इस फार्म के अंदर आपको स्वयं की और अपने परिवार के सभी सदस्यों की सभी अनिवार्य जानकारी भरनी होगी। 

प्रश्न- मेरा राशन कार्ड खो गया है तो क्या मैं इसके लिए डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर- जी हां, अगर आपका राशन कार्ड खो गया है तो इसके लिए आप संबंधित वेबसाइट पर जाकर डुप्लीकेट राशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न- क्या APL और BPL राशन कार्ड के लिए अलग-अलग आवेदन करना होता है?

उत्तर- हां, APL और BPL राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बिल्कुल एक जैसी है। परंतु क्योंकि दोनों राशन कार्ड एक दूसरे से अलग अलग है इसलिए इसके लिए आवेदन अलग अलग करना होता है।

प्रश्न- एमपी राशन कार्ड के क्या फायदे हैं?

उत्तर- मध्य प्रदेश राशन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो लोग गरीब हैं उन सभी को राशन और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराना। इस प्रकार जो लोग अत्यधिक गरीब हैं उनका आर्थिक जीवन बिना किसी भोजन की तंगी से गुजरेगा।

Leave a Comment